नोकिया फोन पर उपलब्ध है इग्नू का इंग्लिश कोर्स

नोकिया फोन पर उपलब्ध है इग्नू का इंग्लिश कोर्स
नई दिल्ली, एजेंसी

दूरस्थ शिक्षा में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल की अपनी पहल के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने मंगलवार को नोकिया फोन के 'ओवी लाइफ टूल्स' के जरिए इंग्लिश का एक सर्टिफिकेट कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की।
इग्नू के उपाध्यक्ष वी.एन. राजशेखरन पिल्लई ने संवाददाताओं से कहा, ''शुरुआत में हम महाराष्ट्र के छह जिलों में यह कार्यक्रम शुरू करेंगे। छह महीने बाद लोगों की इसके लिए प्रतिक्रिया जानने के बाद हम राष्ट्रीय स्तर पर यह शुरुआत करेंगे।''
इग्नू ने इस कार्यक्रम को उपलब्ध कराने के लिए नोकिया के साथ एक रणनीतिक समझौता किया है।
पिल्लई ने कहा, ''हम इस कार्यक्रम के लिए नोकिया के साथ एक विशेष समझौता कर रहे हैं। बड़े पैमाने पर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए किया गया यह अपनी तरह का पहला सहयोगात्मक समझौता है।'' उन्होंने कहा कि देश में शिक्षा की उन्नति और प्रचार-प्रसार के लिए अन्य कंपनियों के साथ भी ऐसे समझौते किए जाएंगे।
इंग्लिश में छह महीने की अवधि का यह सर्टिफिकेट कार्यक्रम अगले साल जनवरी में शुरू होगा। इसके तीन अलग स्तर होंगे। इनमें रोजमर्रा के जीवन में अंग्रेजी, शिक्षा में अंग्रेजी और कार्यस्थल पर अंग्रेजी शामिल है। इस कोर्स में 1,900 रुपये का खर्च आएगा।
नोकिया इंडिया के प्रबंध निदेशक डी. शिवकुमार का कहना है कि उनकी कंपनी ने देश में शिक्षा के प्रचार-प्रसार की एक नई पहल की है।
नोकिया ने जून 2009 में 'ओवी लाइफ टूल्स' सेवा जारी की थी। इसके तहत कृषि, शिक्षा और मनोरंजन सेवाएं दी जाती हैं। इस पर अंग्रेजी के अलावा हिंदी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगू, पंजाबी, मराठी, बांग्ला, गुजराती और उड़िया भाषा में सेवाएं उपलब्ध रहती हैं।

Comments