advertize

The Complete Guide To Microsoft's Office




माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस Microsoft Office Microsoft द्वारा विकसित क्लाइंट सॉफ़्टवेयर , सर्वर सॉफ़्टवेयर और सेवाओं का एक परिवार है। यह पहली बार बिल गेट्स द्वारा 1 अगस्त, 1988 को लास वेगास के COMDEX में घोषित किया गया था। प्रारंभ में ऑफिस सूट के लिए एक विपणन शब्द (उत्पादकता अनुप्रयोगों का बंडल सेट), कार्यालय के पहले संस्करण में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड , माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट शामिल थे । पिछले कुछ वर्षों में, कार्यालय अनुप्रयोग साझा वर्तनी सुविधाओं जैसे कि एक सामान्य वर्तनी परीक्षक, OLE डेटा एकीकरण और अनुप्रयोग स्क्रिप्टिंग भाषा के लिए Visual Basic के साथ काफी निकट हो गए हैं। Microsoft Office व्यावसायिक अनुप्रयोग ब्रांड के अंतर्गत लाइन ऑफ़-ऑफ़-बिजनेस सॉफ़्टवेयर के लिए एक विकास प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी Office को रखता है।
 10 जुलाई 2012 को, सॉफ्टपीडिया ने बताया कि दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों द्वारा कार्यालय का उपयोग किया जाता है। विभिन्न अंत-उपयोगकर्ताओं और कंप्यूटिंग वातावरणों की ओर लक्षित कई संस्करणों में कार्यालय का उत्पादन किया जाता है। मूल, और सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला संस्करण, डेस्कटॉप संस्करण है, जो विंडोज और मैकओएस ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले पीसी के लिए उपलब्ध है । वर्तमान डेस्कटॉप संस्करण Windows और macOS के लिए Office 2019 है , जिसे 24 सितंबर, 2018 को रिलीज़ किया गया। अभी हाल ही में, Microsoft ने Office Mobile विकसित किया, जो मोबाइल उपकरणों के लिए Office अनुप्रयोगों के मुक्त-उपयोग संस्करण हैं। Microsoft, Office ऑनलाइन , कोर ऑफिस ऐप्स के एक वेब-आधारित संस्करण का उत्पादन और चलाता है, जो Microsoft खाते के हिस्से के रूप में शामिल है।

  Microsoft Word : Microsoft Office में शामिल एक शब्द प्रोसेसर और अब बंद किए गए Microsoft वर्क्स के कुछ संस्करण। 1983 के शरद ऋतु में जारी वर्ड का पहला संस्करण एमएस-डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए था और अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए कंप्यूटर माउस को पेश किया। वर्ड 1.0 को एक बंडल किए गए माउस के साथ खरीदा जा सकता है, हालांकि किसी की आवश्यकता नहीं थी। LisaWrite और MacWrite की मिसाल के बाद, Macintosh के लिए Word ने अपने पैकेज में WYSIWYG सुविधाओं को जोड़ने का प्रयास किया। मैक के लिए वर्ड 1985 में जारी किया गया था। मैक फॉर वर्ड माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का पहला ग्राफिकल संस्करण था। प्रारंभ में, इसने अपने प्राथमिक प्रारूप के रूप में मालिकाना .doc प्रारूप को लागू किया। हालाँकि, वर्ड 2007 ने इस प्रारूप को ऑफिस ओपन एक्सएमएल के पक्ष में चित्रित किया, जिसे बाद में एक्मा इंटरनेशनल ने एक खुले प्रारूप के रूप में मानकीकृत किया। पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप (PDF) और OpenDocument (ODF) के लिए समर्थन पहली बार Word के लिए सर्विस पैक 2 के साथ Word 2007 के लिए Word में पेश किया गया था।

  Microsoft Excel : एक स्प्रेडशीट संपादक जो मूल रूप से प्रमुख लोटस 1-2-3 के साथ प्रतिस्पर्धा करता था, और अंततः इसे आउटसोर्स करता है। Microsoft ने 1985 में Mac OS के लिए Excel का पहला संस्करण और नवंबर 1987 में पहला Windows संस्करण (मैक के साथ लाइन अप करने के लिए 2.05 नंबर) जारी किया।

Microsoft PowerPoint : पाठ, ग्राफिक्स और अन्य वस्तुओं से बने स्लाइड शो बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम , जिसे ऑन-स्क्रीन प्रदर्शित किया जा सकता है और प्रस्तुतकर्ता द्वारा दिखाया जा सकता है या पारदर्शिता या स्लाइड पर प्रिंट आउट किया जा सकता है।

Microsoft Access : विंडोज के लिए एक डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली जो एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट टूल्स के साथ रिलेशनल Microsoft जेट डेटाबेस इंजन को जोड़ती है। Microsoft Access, Access Jet डेटाबेस इंजन के आधार पर अपने स्वयं के प्रारूप में डेटा संग्रहीत करता है। यह अन्य एप्लिकेशन और डेटाबेस में संग्रहीत डेटा से सीधे आयात या लिंक भी कर सकता है।

 Microsoft आउटलुक : ( आउटलुक एक्सप्रेस , आउटलुक डॉट कॉम या वेब पर आउटलुक के साथ भ्रमित नहीं होना): एक व्यक्तिगत सूचना प्रबंधक जो विंडोज मैसेजिंग , माइक्रोसॉफ्ट मेल , और शेड्यूल + को कार्यालय 97 में शुरू करता है, इसमें एक ई-मेल क्लाइंट, कैलेंडर, शामिल है। कार्य प्रबंधक और पता पुस्तिका। मैक ओएस पर, माइक्रोसॉफ्ट ने 1990 के दशक के अंत में आउटलुक के कई संस्करणों की पेशकश की, लेकिन केवल माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर के साथ उपयोग के लिए। Office 2001 में, इसने Microsoft Entourage नामक एक अलग अनुप्रयोग सुविधा के साथ एक वैकल्पिक अनुप्रयोग पेश किया। इसने 2011 में आउटरेज की जगह, आउटलुक को ऑफिस में दोबारा शामिल किया।

  Microsoft  OneNote : एक नोटेटिंग प्रोग्राम जो हस्तलिखित या टाइप किए गए नोट्स, ड्रॉइंग, स्क्रीन क्लिपिंग और ऑडियो कमेंट्री को इकट्ठा करता है। नोट्स को अन्य OneNote उपयोगकर्ताओं के साथ इंटरनेट या नेटवर्क पर साझा किया जा सकता है। OneNote को शुरू में एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में पेश किया गया था जो Microsoft Office 2003 के किसी भी संस्करण में शामिल नहीं था। हालाँकि, OneNote अंततः Microsoft Office का एक मुख्य घटक बन गया; Microsoft Office 2013 की रिलीज़ के साथ, OneNote को सभी Microsoft Office प्रसादों में शामिल किया गया था। OneNote ऑफिस ऑनलाइन पर एक वेब ऐप , एक फ्रीमियम (और बाद में फ्रीवेयर ) विंडोज डेस्कटॉप ऐप, विंडोज फोन , आईओएस , एंड्रॉइड और सिम्बियन के लिए एक मोबाइल ऐप और विंडोज 8 या बाद के लिए मेट्रो-शैली ऐप के रूप में भी उपलब्ध है। Microsoft प्रकाशक : विंडोज़ के लिए एक डेस्कटॉप प्रकाशन ऐप जिसका उपयोग ज्यादातर ब्रोशर, लेबल, कैलेंडर, ग्रीटिंग कार्ड, बिजनेस कार्ड, समाचार पत्र, वेब साइट और पोस्टकार्ड डिजाइन करने के लिए किया जाता है। व्यवसाय के लिए स्काइप : वास्तविक समय में सम्मेलनों और बैठकों के लिए एक एकीकृत संचार क्लाइंट, यह एकमात्र माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस डेस्कटॉप ऐप है जो न तो उचित नेटवर्क बुनियादी ढांचे के बिना उपयोगी है और न ही इसके नाम में "माइक्रोसॉफ्ट" उपसर्ग है।

  Microsoft प्रोजेक्ट : विंडोज़ के लिए एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट ऐप, जो घटनाओं का ट्रैक रखने के लिए और नेटवर्क चार्ट और गैंट चार्ट बनाने के लिए है, किसी भी ऑफिस सूट में बंडल नहीं किया गया है। Microsoft टीम : एक प्लेटफ़ॉर्म जो वर्कप्लेस चैट, मीटिंग्स, नोट्स और अटैचमेंट को जोड़ती है। Microsoft ने घोषणा की कि टीम अंततः Skype को व्यवसाय के लिए बदल देगी।

  Microsoft Visio : विंडोज के लिए एक आरेख और फ़्लोचारिंग ऐप जो किसी भी ऑफिस सूट में बंडल नहीं है।

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स - O level Computer Course in Hindi

ईर्ष्या और जलन दोनों में आखिर अंतर क्या है ?

ईर्ष्या और जलन दोनों में आखिर अंतर क्या है ? ज्यादातर लोगो को यह लगता होगा की ईर्ष्या और जलन (Jealousy) एक ही है। दरसल दोनों अलग है। ई...