नेटवर्किग से मिलती है नौकरी

नेटवर्किग से मिलती है नौकरी



नौकरी के लिए हर कोई कड़ी मेहनत करता है। आप भी नौकरी पाने के लिए कोशिश कर रहे होंगे, पर क्या आपने कभी अपनी नेटवर्किग स्किल्स पर गौर किया। अगर आप अपनी नेटवर्किग स्किल्स को सुधार लेते हैं, तो आपको नौकरी की टेंशन नहीं होगी। अच्छा नेटवर्क तैयार करने पर आपको जॉब के शानदार ऑफर अपने आप मिलने लगेंगे। कई लोगों के लिए नेटवर्किग का मतलब सिर्फ लोगों को नौकरी दिलाने के लिए आग्रह करने से होता है, जबकि ऎसा नहीं है। 

जॉब नहीं, जानकारी मांगेंरिसर्च बताते हैं कि ज्यादा युवा नौकरी के लिए नेटवर्किग का इस्तेमाल नहीं करते, जबकि ज्यादा खाली जगहें नेटवर्किग के माध्यम से ही भरी जाती हैं। इसलिए आपको बिना घबराए नौकरी को लेकर नेटवर्किग शुरू कर देनी चाहिए। ऎसा नहीं है कि इस नेटवर्किग में आपको सीधे अपने लिए जॉब मांगनी है। इसकी बजाय आपको जॉब से जुड़ी जानकारियों में दिलचस्पी दिखानी चाहिए। इससे लोग आपको आगे बढ़कर जॉब की जानकारी देंगे। जानकारी मिलने पर आपको खुद मेहनत करनी होगी। एक बार अगर आपको जॉब के ठिकाने पता लग गए, तो आप खुद कोशिश करके नौकरी हासिल कर सकते हैं।

ज्यादा समय न लेंजॉब के लिए नेटवर्किग करते समय ध्यान रखें कि किसी भी व्यक्ति का ज्यादा समय न लें, बल्कि आप मुद्दे की बात करें। आपको सामने वाले व्यक्ति को पूरे सम्मान के साथ अपने मकसद के बारे में बताना चाहिए। इसके अलावा आप अपने प्रयासों के बारे में भी बता सकते हैं। इससे वह इंसान अपनी तरफ से चीजों में रूचि लेगा और सही मौका मिलने पर आपको जानकारी देगा। अगर शुरूआती मुलाकात में आपकी छवि खराब बन जाती है, तो इससे आपकी नेटवर्किग कमजोर पड़ती है। आपको खुद को एक जिज्ञासु इंसान के रूप में पेश करना चाहिए। इससे वह व्यक्ति आपकी मदद के लिए आतुर रहेगा।

बोलने का मौका देंनेटवर्किग का सबसे बड़ा उसूल है कि सामने वाले भी बोलने का मौका दिया जाए। यह अच्छी बात है कि आप अपनी पूरी बात स्पष्ट करना चाहते हैं, पर ऎसा न हो कि इस चक्कर में सामने वाला आपसे परेशान हो जाए। इसलिए आपको अपनी बातचीत को संतुलित रखना चाहिए और उसे भी बोलने का पूरा मौका देना चाहिए। बात को आगे बढ़ाने के लिए आप बीच-बीच में जॉब से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं। इससे आपकी रूचि के बारे में पता लगेगा। आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उससे संबंधित कंपनी के लोगों से आप मीटिंग कर सकते हैं और उस कंपनी के वर्किग कल्चर के बारे में जानकारी ले सकते हैं। अगर उस कंपनी में आपके लायक कोई जॉब होगा, तो वह इंसान आपको जरूर सूचित करेगा।

कैसे बढ़ेगी नेटवर्किगआप जिस भी व्यक्ति से मिलते हैं, उससे पूछ सकते हैं कि मैं अपनी नेटवर्किग को किस तरह से बढ़ाऊं। इससे आपको कई दूसरे लोगों के बारे में भी पता लगेगा, जो आपको नौकरी दिला सकते हैं। एक व्यक्ति से मिलने के बाद आप उसके बताए दूसरे लोगों से मिल सकते हैं और अपने नेटवर्क को बढ़ा सकते हैं। जैसे-जैसे आप लोगों से मिलेंगे और जॉब के अवसरों के बारे में चर्चा करेंगे, आपकी नौकरी के मौके भी उतने ही बढ़ते जाएंगे।थैंक्स लेटर भेजेंअगर आपको अपने नेटवर्क से किसी भी तरह की मदद मिलती है, तो आपको उसे थैंक्स लेटर जरूर भेजना चाहिए। उससे सामने वाला व्यक्ति उत्साह से आपकी मदद को हमेशा तैयार रहेगा। 

फॉलोअप करेंएक बार किसी व्यक्ति से मिलने के बाद ऎसा न करें कि आप उसे भूल जाएं। आप उससे समय-समय पर मिलते रहें। इस दौरान हर तरह की बातचीत करें। बीच-बीच में आप नौकरी के बारे में भी बातचीत कर सकते हैं। इससे सामने वाले व्यक्ति को भी नौकरी के बारे में याद रहेगा और वह अपनी सर्च को तेज कर सकता है।

आत्मीय संबंध बनाएंजब आप किसी खास शख्स से मिलते हैं, तो उसे ऎसा नहीं लगना चाहिए कि आप सिर्फ अपने मतलब के लिए ही उससे मिलने आएं। उससे आत्मीय संबंध स्थापित करने का प्रयास करें। बातचीत केे दौरान आप अपनी रूचियों को साझा कर सकते हैं और प्रोफेशनल लाइफ की दूसरी चीजों को भी सीख सकते हैं। आप अपने ज्ञान को उनके साथ बांट सकते हैं। कोई भी व्यक्ति सिर्फ जॉब दिलाने के लिए आपसे बार-बार नहीं मिलेगा। इसलिए अपनी बातचीत के कई बिंदुओं पर केंद्रित करने का प्रयास करें।




Comments