Social Networking & E-Commerce

सोशल नेटवर्किंग एवं ई-कॉमर्स

सोशल नेटवर्किंग ने ई-कॉमर्स मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है| कई सोशल नेटवर्किंग साइटें लोगों के साथ बातचीत को आसान बनाने के लिए उभरीं, जो संगीत, शिक्षा,फिल्मों आदि में आम रुचि साझा करती है | इससे यह भी प्रभावित हुआ कि व्यवसायों ने अपने लेन-देन और विज्ञापनों को कैसे चलाया,और उनके उत्पाद को भी| यह कुछ माध्यमों के माध्यम से व्यक्तियों और संगठनों को एक साथ समूहिकृत करने के लिए संदरर्भित करता है, ताकि विचारों ,रुचियों, और गतिविधियों जैसे फेसबुक,ट्विटर, लिंक्डइन, गूगल, हाइक, लाइन आदि को साझा किया जा सके | इनका उपयोग करके आप आसानी से भीतर और बाहर के लोगों से जुड़ सकते है | व्हाट्सएप, हाइक, लाइन आदि जैसे ऐप, के लिए कई मोबाइल आधारित सामाजिक नेटवर्किंग सेवाएं भी हैं|

  

Why do people use social networks?

लोंगों के द्वारा सोशल नेटवर्क क्यों प्रयोग होता है?

सोशल नेटवर्क लोंगों को अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ा रहने मे मदद कराते है | और यह जानने का एक आसान तरीका है | की आपके सामाजिक दायरे मे हर कोई हर दिन क्या कर रहे है | इंटरनेट पर मजेदार और दिलचस्प चीजे को खोजने के लिए सोशल नेटवर्क का भी उपयोग किया जा सकता है| क्योकि अक्सर आपके दोस्त और परिवार आपसे अनेक रुचियो को साझा करेंगे ।

Examples of social networks - सोशल नेटवर्क के उदाहरण

§  फेसबुक (www.facebook.com) :इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है । फेसबुक यूजर के लिए व्यक्तिगत स्थान स्थापित करने और दोस्तों के साथ जुड़ने, चित्र साझा कपने,फिल्में साझा करने, आपके वर्तमान स्थिति जानने, आदि के लिए लोकप्रिय है ।

§  क्लासमेट्स (www.classmates.com) :एक हाइ स्कूल से स्नातक करने वाले लोंगों कों जोंड़ने के लिए सबसे बड़ी और सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों में से एक है और आप उन्हें भविष्य के किसी भी पुनर्मिलन के साथ संपर्क में रखने की अनुमति देते हैं ।

§  Google+ (plus.google.com): the letest social networking service from Google.Google की नवीनतम सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है ।

§  Instagram (www.instagram.com) : एक मोबाइल फोटो शेयरिंग एप्लिकेशन है जो आइफोन, एंड्रॉइड और विंडोज फोन प्लेटफार्मों के लिये उपलब्ध है ।

§  LinkedIn (www.linkedin.com):वर्तमान और पिछले सहकर्मियों और संभावित रूप से अन्य नियोत्काओं से जुड़ने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से नहीं तो सबसे अच्छा ।

§  Pinterest (www.pinterest.com) :एक लोकप्रिय तस्वीर और शेयरिंग सेवा है जो किसी को भी तस्वीरें साझा करने, संग्रह तैयार करने की अनुमति देती है ।

§  Twitter (www.twitter.com) :एक और शानदार सेवा जो यूजर को अपने फोन से और इंटरनेट पर 140 कैरेक्टर लंबी पोस्ट करने की अनुमति देती है । पूरी दुनिया में जो चल रहा है पल पल की खबर पाने का एक शानदार तरीका ।

§  YouTube (www.youtube.com) :वीडियो ब्लॉग और रोंमांचक वीडियो पोस्ट करने वाले यूजर का एक उत्कृष्ट नेटवर्क है ।

Instant Messeging (whatsApp,Facebook Messeger,Telegram) –

इंस्टैंट मैसेजिंग (व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, टेलीग्राम)

इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) तकनीक एक प्रकार का ऑनलाइन चैट है जो इंटरनेट पर वास्तविक समय के टेक्स्ट ट्रांसमिशन की सुविधा प्रदान करता है । लधु संदेश आम तौर पर दो पश्रों के बीच ट्रांसमिट होते है, जब प्रत्येक उपयोगकर्ता कोई विचार करता है और “send” का चयन करता है । कुछ IM एप्लिकेशन रियल-टाइम टेक्स्ट प्रदान करने के लिए पुश तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, जो कि प्रत्येक मेसेज को ट्रांसमिट करता हैं । एडवांस्ड इंस्टेंट मैसेजिंग, फाइल स्थानांतरण, क्लिक करने योग्य हाइपरलिंक, IP पर वॉइस या वीडियो चैट जोड़ सकते हैं । आइये देखते हैं कुछ इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लीकेशन ।

§  WhatsApp-व्हाट्सएप- यह एक मोबाइल आधारित मैसेजिंग ऐप एप्लीकेशन है जिसे आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और आसानी से अन्य लोगों के मोबाइल फोन पर टेक्स्ट, वीडियो और ऑडियो संदेश भेज सकते हैं । व्यवसायों के लिए इस नए अपडेट के साथ कोए पीछे नहीं है । यह छोटे से लेकर बड़े पैमाने पर कंपनियों के प्रभाव में महत्वपूण भूमिका निभाता है । बढंते डिजिटलीकरण के साथ, उपयोगकर्ता हमेशा अपने जीवन में समृध्दि की तलाश कर रहे हैं ।


§  Facebook Messenger-फेसबुक मैसेंजर- फेसबुक मैसेंजर एक मोबाइल ऐप है जो सोशल मीडीया साइट के वेब-आधारित मैसेजिंग और स्मार्टफोन के बीच चैट, आवाज और वीडियो संचार को सक्षम बनाता है । (उपयोगकर्ता की डिवाइस और भौगोलिक स्थिति के अनुसार विशिष्ट क्षमताएं भिन्न होती है ।) मैसेंजर i0S, एंड्रॉइड, विंडोज 10 और ब्लैकबेरी उपकरणों के लिए उपलब्ध है और वाई-फाई या मोबाइल डेटा प्लान के माध्यम से जुड़ सकता है ।


§  Telegram-टेलीग्राम मैसेंजर एलएलपी-लंदन व्दारा विकसित आईपी सेवा पर एक क्लाउड-आधारित त्वरित संदेश और आलाज है । टेलीग्राम को 2013 में रूसी उधमी पावेल डुरोव और उनके भाई निकोलाई ने लॉन्च किया था । टेलीग्राम क्लाइंट ऐप एंड्रॉइड,आईओएस (आईफोन), विंडोज फोन, विंडोज एनटी, मैकओएस और लिनक्स के लिए उपलब्ध हैं । इस एप्लिकेशन के माध्यम से, उपयोगकर्ता किसी भी प्रकार के संदेश, फोटो, वीडियो, स्टिकर, ऑडियो, और फाइलें  भेज सकते हैं ।

Post a Comment

Thnanks for Reply.

नया पेज पुराने