iitm computr education mathura

 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है

 

E  एम. एस. ऑफिस जिसका पूरा नाम Microsoft Office है, यह  Microsoft Corporation के द्वारा बनाया गया एक Application Software का कम्पलीट पैकेज है जिसमे कई सारे Application Software उपयोग में आते है।

E  MS Office एक General Purpose Software है जो  Home, Office,  Student तथा Professional के कार्यों को करने के काम में आते है।

E  MS Office कंप्यूटर यूजर के लिए एक सबसे अधिक पॉपुलर सॉफ्टवेयर है जो एक साधारण कंप्यूटर यूजर से लेकर एडवांस यूजर तक की बेसिक जरुरत को पूरा करता है।

E  MS Office का use (उपयोग) पर्सनल कंप्यूटर यूजर से लेकर बड़ी-बड़ी Organization भी करती है। यह कई भाषाओं में विश्व स्तर पर उपलब्ध है।

E  MS Office का उपयोग Document बनाने, Spreadsheet बनाने, Presentation बनाने तथा Database Management इत्यादि के लिए किया जाता है।
इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए MS Office के अंदर जो भी Application Software आते है उसे Component of MS Office भी कह सकते है जिसका उल्लेख नीचे पेज पर किया गया है। 

 

 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के कॉम्पोनेन्ट ? Component of MS Office in hindi?

 

 


 

 

MS Office Package के अंतर्गत आनेवाले Component (Application Software) है.

·         Microsoft Word:- यह एक Word Processing Program है जिसमे हमलोग किसी भी प्रकार की Document को With Formatting Create करते है।

·         Microsoft Excel:- यह एक Spreadsheet Program है जिसका उपयोग डेटा को Organize, Format तथा Calculate करने के लिए किया जा सकता है।

·         Microsoft Power Point:- यह एक Presentation Creation Program है जिसमे हमलोग School, College, Office इत्यादि के लिए अच्छी Presentation बना सकते है।

·         Microsoft Access:- यह एक Database Management Program है जिसमे छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी Database को एक सही वे में रख सकते है। इसमें हमें Form, Table, Report इत्यादि Create करने की पूरी सुविधा मिलती है।

Microsoft Word:- यह एक Word Processing Program है जिसमे हमलोग किसी भी प्रकार की Document को With Formatting Create करते है।

Microsoft Excel:- यह एक Spreadsheet Program है जिसका उपयोग डेटा को Organize, Format तथा Calculate करने के लिए किया जा सकता है।

Microsoft Power Point:- यह एक Presentation Creation Programe है जिसमे हमलोग School, College, Office इत्यादि के लिए अच्छी Presentation बना सकते है।

Microsoft Access:- यह एक Database Management Program है जिसमे छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी Database को एक सही वे में रख सकते है। इसमें हमें Form, Table, Report इत्यादि Create करने की पूरी सुविधा मिलती है।

Microsoft Publisher:- यह Desktop Publishing के काम में आनेवाले Program है जिसमे हमलोग व्यक्तिगत या व्यावसायिक जरूरतों के लिए Template, Business Card, Calendar, Brochure, Newsletter इत्यादि बना सकते है।

Microsoft Outlook:- यह माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा दिया जानेवाला एक Email Management Program है जिसका उपयोग स्टैंड-अलोन ऐप के रूप में किया जा सकता है। इसको हम एक प्रकार से Email Box तरह यूज़ करते है।

Microsoft One Note:- यह एक प्रकार का Digital Notebook है जिसका उपयोग हमलोग कोई भी Note लिखने के लिए करते है। इसमें डाटा Automatically Save तथा Synchronize होते रहते है।

 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इतिहास? History of MS Office in hindi?

E माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के इतिहास की बात करें तो यह C++ Programming Language में लिखा गया 30 साल पुराना Software है, इनकी शुरुवात सर्वप्रथम सन् 1989 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा पहले Mac ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किया गया। उसके बाद सन् 1990 में Microsoft Windows के लिए प्रथम संस्करण लाया गया फिर आगे कई संस्करण आये, "Microsoft Office - 2019" इसका वर्तमान संस्करण है।

E प्रथम संस्करण (First version) के दौरान यह बहुत ही साधारण था साथ ही उस वक्त इसमें केवल Word, Excel तथा Power Point ही था वो भी बहुत ही काम फंक्शन के साथ परंतु जैसे-जैसे इसके नए-नए संस्करण आते गए इनमे काफी बदलाव होता गया। आज के Office की बात करें तो यह Windows तथा Mac दोनों के लिए काफी Advance हो चूका है इसमें कई सारे नए-नए फंक्शन जोड़े जा चुके है। आज यह केवल Computer Platform तक ही सिमित नहीं है बल्कि Smartphone, Tablet इत्यादि के लिए भी MS Office की Android Version उपलब्ध है।

 

 


 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के संस्करण? Version list of MS Office in hindi?

E माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का पहला वर्जन MS Office 1.0 था। इसके बाद इस सॉफ्टवेयर में लगातार नए अपडेट्स किया जाता रहा है और साथ ही समय-समय पर इसके नए वर्जन भी लाए गए।

इसके नए वजन में फीचर्स के साथ-साथ दुसरे प्रोग्राम भी जोड़े गए है जिस कारण वर्तमान में इसके पैकेज में कई सारे नए प्रोग्राम्स जोड़े जा चुके है।
Windows OS
के लिए आज तक MS Office के निम्नलिखित Version Release किए गए है:-

 

YEAR - VERSIONS

E  1990 - MS Office 1.0

E  1992 - MS Office 3.0

E  1995 - MS Office 95

E  1997 - MS Office 97

E  2000 - MS Office 2000

E  2002 - MS Office 2002

E  2003 - MS Office 2003

E  2007 - MS Office 2007

E  2010 - MS Office 2010

E  2013 - MS Office 2013

E  2016 - MS Office 2016

E  2019 - MS Office 2019

 

Advantage of MS Office

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की एडवांटेज की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की यह User Friendly & Easy To Use है।

E  इसके किसी एक Program पर कार्य कर लेने पर इसके सारे Program को यूज़ करना आसान हो जाता है, इसके सारे प्रोग्राम के ज्यादातर आप्शन एक दुसरे से मिलता-जुलता है।

E  MS Office के Package में एक साथ कई प्रोग्राम आते है जो अलग-अलग तरह के कार्यों को करने की सुविधा प्रदान कराता है।

E  MS Office पोपुलर होने के कारण इसे हर एक छोटे-बड़े कोर्सेज में शामिल कर लिया गया है जिससे इसे सीखना आसान है।

E  यह बहुत ही सस्ती सॉफ्टवेयर है तथा आसानी से उपलब्ध है।

E  इसका Installation भी बहुत ही आसान है।

E  इसमें माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा समय-समय Update दिया जाता है, जिसमे इसके सिक्यूरिटी को बढाया जाता है, Bug को हटाया जाता है तथा नए फीचर जोड़े जाते है।

E  आज कल के Latest PC में ज्यादातर MS Office Pre Installed रहते है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Thnanks for Reply.

और नया पुराने