iitm computr education mathura

DTP क्या है | जानिये डीटीपी कोर्सेस  के बारे में  | डीटीपी में करियर और DTP Operator कैसे बनते है. | हिंदी में जानकारी 





छपाई का कार्य इंसान शुरुआत से ही करता आ रहा है. पत्तों से लेकर कपड़े और आज आधुनिक मशीनों द्वारा विभिन्न प्रकार की सामग्री पर प्रिंटिंग इसका ताजा विकास है.

बाजारों में, गलियों में, अखबारों, पत्रिकाओं, प्रोग्रामों तथा अन्य आयोजनों में प्रिंटिंग का काम आप देख सकते हैं. होर्डिंग्स, बैनर, पर्चे, सूचना कार्ड, आवेदन फॉर्म, विजिटिंग कार्ड ये सभी प्रिंटिंग के उत्पाद ही है.

लेकिन, कभी आपने सोचा है  या पता किया  कि यह सभी कार्य कैसे होता है और कौन करता है?

नहीं, तो कोई बात नहीं. क्योंकि, इस लेख में हम आपको इसी तकनीके से रू-ब-रू कराएंगे और आपको बताएंगे कि डेस्कटॉप पब्लिशिंग क्या होती है? और इस काम को कौन करता है?


अध्ययन की सुविधा के लिए इस लेख को निम्न भागों में बांट दिया है.  

Table of Content
  1. DTP क्या है?
  2. 2.DTP Operator कौन होता है?
  3. DTP Operator का क्या कार्य होता है?
  4. DTP के लिए काम आने वाले प्रमुख सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स
  5. DTP का उपयोग किन कामों में होता है?
  6. DTP के फायदें
  7. DTP Operator कैसे बने?
  8. आपने क्या सीखा?
  9. Download Free Photoshop  E-book



DTP क्या है? (What is DTP ?)

Desktop Publishing, संक्षेप में डीटीपी, प्रकाशन की एक इलेक्ट्रॉनिक कला है. जिसके द्वारा कम्युनिकेशन सामग्री का निर्माण विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक टूल्स का उपयोग करके किया जाता है. इस कार्य में कम्प्यूटर, डीटीपी प्रोग्राम्स, प्रिंटिंग मशीन तथा ऑपरेटर्स शामिल होते है. इसकी शुरुआत माननीय   जेम्स डेविस ने सन 1983 में की थी.

अगर, हम डेस्कटॉप पब्लिशिंग का शब्दिक अर्थ जानने की कोशिश करें तो पाते हैं कि इसका अर्थ होता है, “हमारी मेज पर मौजूद उपकरणों की सहायता से छपाई तथा प्रकाशन का कार्य करना.”

 
और जो सच भी हो चुका है. आज आप अपनी मेज पर मौजूद कम्प्यूटर तथा उसमें मौजूद ग्राफिक्स प्रोग्राम के जरिए विभिन्न प्रचार सामग्री कागज पर छापने के लिए तैयार करते हैं. जिसे डिजिटली भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

पर्चे, होर्डिंग्स, ब्रोसर, कैटेलॉग, बिजनेस कार्ड, लोगो, नेम प्लेट, बुक कवर, बुक डिजाइन, अखबार पेज डिजाइन, मैगजीन डिजाइन आदि तरह की सामग्री का निर्माण डीटीपी के अंतर्गत किया जाता है.



Full Form of DTP

  • DTP Full Form – Desktop Publishing
  • DTP में D का अर्थ है Desk यानी मेज़ या Table
  • T का अर्थ Top, और
  • P का अर्थ Publishing यानि छपाई। 
  • अर्थात, “Desk पर रखे कंप्यूटर की मदद से Publishing करना”.


डीटीपी ऑपरेटर कौन है? (Who is the DTP Operator?)

सीधे शब्दों में कहे तो, डीटीपी का काम करने वाला व्यक्ति ही डीटीपी ऑपरेटर कहलाता है. मतलब, डेस्कटॉप पब्लिशिंग प्रोग्राम्स के द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रिंटिंग सामग्री तैयार करने वाला पेशेवर व्यक्ति को डीटीपी ऑपरेटर कहते हैं.

हम अपने दैनिक जीवन में घूमते फिरते विभिन्न प्रकार की प्रिंट की गई सामग्रियां जैसे किताबें, मैगजीन, बैनर, पैम्फलेट या फिर विज्ञापन देखते हैं, इन्हें एक डीटीपी ऑपरेटर द्वारा ही तैयार किया जाता है.

डीटीपी ऑपरेटर एक कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर की सहायता से टेक्सट और इलस्ट्रेशन को एक साथ मिलाकर ऐसा डिजाइन तैयार करता हैं, ताकि उसे प्रिंटिंग & पब्लिशिंग (छपाई) के लिए तैयार किया जा सके.

डीटीपी ऑपरेटर किसी फर्म, कंपनी या संस्था में कार्य करते हुए किसी जानकारी को अपने विचारों एवम् रचनात्मकता से आकर्षक और समझने योग्य तरीके से ग्राहकों तक पहुंचाते है.

DTP Operator बेहद जिम्मेदारी भरा पद होता है. क्योंकि किसी भी कंपनी या संस्था लोगों या ग्राहकों तक जो भी जानकारी पहुंचाना चाहते हैं. एक डीटीपी ऑपरेटर की जिम्मेदारी होती है कि उस जानकारी को सहज एवं आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया जाए.

वाकई यह जिम्मेदारी इतनी बड़ी होती कि कई बार डीटीपी ऑपरेटर अपना काम बखूबी करते हैं तो कंपनी के मार्केटिंग का आधा कार्य वहीं पर समाप्त हो जाता है.

वर्तमान समय में स्किल्ड डीटीपी ऑपरेटर की मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है, यदि आप इस कार्य में कुशल हैं और आप छपाई को अच्छा डिजाइन देने में सक्षम है तो आप घर बैठे एक फ्रीलांसर के तौर पर अपनी सेवाएं देकर इससे कमाई कर सकते हैं.

DTP Operator का क्या कार्य होता है?

एक डीटीपी ऑपरेटर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की सहायता से प्रिंटिंग मैटेरियल जैसे कि पुस्तकें, अखबार मैगजीन वाउचर, पोस्टर, टेंपलेट, जनरल इत्यादि को आकर्षक एवम् अच्छी तरीके से डिजाइन करता है. ताकि उस चित्र को देखकर आसानी से उसके बारे में समझा जा सके.

डीटीपी ऑपरेटर सामान्यतः हफ्ते के 5 दिन Monday to Friday कार्य करता है. यदि डीटीपी ऑपरेटर एक फ्रीलांसर है तो कई स्थिति में जरूरत पड़ने पर यह कार्य ज्यादा भी हो सकता है. इनका अधिकतर समय कंप्यूटर स्क्रीन के सामने ही बीतता है.

इस दौरान वह निम्न कार्य करता रहता है.
  • विभिन्न प्रकार के Banner, Poster, Pamphlet, Magazine, Newspaper आदि Design करना।
  • Graphics का Shape तथा Layout तैयार करना।
  • Formatting करना तथा तथा Graphics के साथ आकर्षक दिखाने के लिए सही Size और Shape का निर्धारण करना।
  • Graphic को आकर्षक बनाने के लिए Colour पर ध्यान देना।
  • Documents तथा अन्य जरूरी Hard Copies को Scan करना।
  • Company के लिए Advertisement Material तैयार करना।
  • Text तथा Graphics को DTP Software में Import करना।
  • Graphics को Print करने के लिए तथा Website के लिए अलग अलग Format में Convert करना।
  • High-resolution printer पर Graphics को Print करना।
  • साथ में प्रत्येक मैटेरियल को कंपनी और मार्केटिंग कैंपेन के आधार पर तैयार करना ताकि अधिक से अधिक लोगों तक बात पहुँचाई जा सके.



DTP के लिए काम आने वाले प्रमुख सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स


#1 Photoshop

फोटोशॉप एक ग्राफिक एडिटर प्रोग्राम है, Adobe Photoshop सॉफ्टवेयर का उपयोग Image Editing, Graphic Designing और डिजिटल आर्ट बनाने के लिए किया जाता है। आप इसमें डिजिटल कैमरा या मोबाइल और विभिन्न गैजेट्स से ली गई Images को Edit कर सकते हैं या इंटरनेट से भी किसी भी Image को डाउनलोड करके इसमें Edit कर सकते हैं।

इस Software का उपयोग Web Designing के लिए भी किया जाता है। इस Program में ऐसे Tools मौजूद हैं जिसके मदद से Graphics को Website पर Export किया जा सके।


#2 CorelDraw
CorelDraw  भी एक Graphic Designing Software है जिसका उपयोग Vector Graphics तैयार करने के लिए किया जाता है। CorelDraw Software का उपयोग Banner, Pamphlet, पर्चे,  होर्डिंग्स,  आदि बनाने के लिए किया जाता है। आपके शहर में जो लोकल प्रिंटिंग प्रेस की दुकान है. वहां पर आप इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए देख सकते हैं.



#3 Adobe InDesign


एडोब सिस्टम द्वारा विकसित एक लोकप्रिय डेस्कटॉप टूल एडोब इनडिजाइन का उपयोग करके आप बेहतरीन ग्राफिक्स तथा पेज लेआउट तैयार कर सकते हैं. जिनका उपयोग करके आप संभावित ग्राहकों तक अपना मैसेज पहुँचाने में जरूर कामयाब हो जाएंगे.

इस टूल के द्वारा विभिन प्रचार सामग्री जैसे विजिटिंग कार्ड, पर्चे, बैनर, होर्डिंग्स आदि शानदार क्वालिटी में तैयार कर सकते हैं.

#4 Page-Maker

Adobe Page-Maker GUI पर आधारित DTP Software है। इस Software में मौजुद Tools की मदद से Text और Image को Ruler के माध्यम से Format किया जाता है। यह Program PDF को भी Support करता है।

Adobe PageMaker का प्रयोग करके Invitation Card, Visiting Card, Voucher आदि तैयार किए जाते हैं।

अपने जमाने का जाना-माना डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर है पेजमेकर. लेकिन, आज इसका विकास रुक गया है. और इसकी मालिक कंपनी एडोब सिस्टम द्वारा इसका डवलपमेंट कार्य भी नहीं करवाया जा रहा है. क्योंकि, इसके स्थान पर कंपनी ने एडोब इनडिजाइन को शुरु कर दिया है.

#5 Adobe Flash


इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग विभिन्न प्रकार की मल्टीमीडिया फाइल्स को रन करने के लिए किया जाता है. और आपने भी अपने विंडोज पीसी में इस टूल को जरूर इंस्टॉल किया होगा.

#6 Microsoft Publisher

अभी तक हमने जितने भी सॉफ्टवेयर की बात की है. उनमे एक भी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित टूल नहीं है. लेकिन, इस दानव कंपनी का नाम ना आए ऐसा नही हो सकता है.

इसलिए, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा तैयार डेस्कटॉप पब्लिशिंग टूल है – माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर.


 
इस टूल को उन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है. जो घरेलू काम, छोटा बिजनेस चलाते है और मार्केटिंग से लेकर सेल्स तक सारा काम खुद ही देखते है. इसके द्वारा भी आप डेक्सटॉप पब्लिशिंग का अधिकतर काम मिनटों में पूरा कर सकते हैं.

#7 MSWord


Microsoft office word एक Text Editing प्रोग्राम है जिसका प्रयोग Text को लिखकर Formatting करने के लिए किया जाता है। इसमें Text Documents बनाने के लिए Advance tools प्रदान किया गया है। इस Software का प्रयोग Resume तैयार करने तथा साधारण Text डॉक्यूमेंट को तैयार करने के लिए किया जाता है।

#8 MS PowerPoint

यह टूल कुछ हद तक ग्राफिक्स पर ध्यान देता है और एक डेस्कटॉप पब्लिशिंग टूल की भांती पेज तैयार करने की सहुलियत देता है. इसलिए, एम एस पावरपॉइंट का उपयोग करके भी विभिन्न प्रकार का पब्लिशिंग कार्य कर सकते हैं.

DTP का उपयोग किन कामों में होता है ?

हमारी रोजमर्रा की जीवनशैली से डेस्कटॉप पब्लिशिंग इतनी जुड़ चुकी है कि हमे मालूम ही नहीं चलता कि यह काम एक डीटीपी द्वारा ही किया जाता है.

दिन की शूरुआत आप अखबार पढ़ने से करते है जो डीटीपी का सबसे प्रमुख और सटीक उदाहरण है. इससे बढ़िया उदाहरण डीटीपी कार्य को समझाने का नहीं है.

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे कार्य है. जहां पर डीटीपी का उपयोग धडल्ले से होता है. जिनमें से कुछ नाम नीचे बता रहा हूँ.
  • अखबार तथा पत्रिका (Newspaper and Magazines)
  • ब्राउसर & कैटेलॉग (Broacher & Catalogue)
  • बिजनेस & विजिटिंग कार्ड्स (Business & Visiting Cards)
  • शादी कार्ड तथा अन्य इवेंट सामग्री
  • किताबें  (Books)
  • आवेदन पत्र तथा फॉर्म (Application Letter and Forms)
  • विज्ञापन (Advertisement)
  • कार्यालय नोटिस & लेटर हेड (Notice & Letter Head)
  • पोस्टर (Poster)
  • पर्चे (Pamphlets)
  • होर्डिंग्स तथा बैनर (Hording & Banner)
  • बिल बुक तथा रसीद (Bill Book & Receipt)

DTP के फायदें –  ( Advantages of DTP )

#1 समय की बचत  Time Saving Tips 
शुरुआत में प्रकाशन का काम हाथों से होता था. जिसे करने में बहुत सारे कामगार तो चाहिए ही होते थे. साथ में इस कार्य को करने में समय भी खूब खपता था.

लेकिन, तकनीक के आने के बाद दिनों का काम मिनटों में सिकुड़ चुका है. डीटीपी प्रणाली हर प्रिंटिंग काम को बड़ी ही तेजी से करने की क्षमता प्रदान करती है.  

#2 कम लागत
आप कह सकते है कि लागत कम कैसे हुई है? इस कार्य को करने के लिए तो मशीनों के साथ-साथ सॉफ्टवेयर की लागत भी लगती है.

आपका सोचना सही है. लेकिन, जब आप इस खर्च की तुलना पुरानी पद्धती में लगने वाले औजारों, कामगार तथा समय की लागत से करेंगे तो पाएंगे कि पहले के मुकाबले डीटीपी से प्रकाशन का कार्य बहुत सस्ता और तेज गति से पूरा हो जाता है.

#3 बदलाव संभव
जब सारा काम हाथ से होता था तो एक बार काम होने के बाद उसमे बदलाव करने की सोच भी नहीं सकते थे. मगर, डीटीपी तकनीक ने यह संभव कर दिखाया है.

आप एक ही डिजाइन में कितनी बार भी बदलाव कर सकते हैं. और उसे अपनी जरूरत के अनुसार डिजाइन करवा सकते हैं. काम की बात यह है कि इस कार्य में ज्यादा समय भी खर्च नहीं होता.
 
डीटीपी पैकेज्स सभी डिजाइंस को स्टोर करने की सहुलियत देते है. इसलिए, आप पुराने डिजाइनों में मनचाहा बदलाव करवा पाते हैं.
  • फॉण्ट स्टाइल
  • फॉण्ट करनिंग (अक्षरों के बीच स्पेस)
  • कलर
  • पेज डिजाइन
  • ग्राफिक्स
  • टेक्स्ट
ये कुछ सार्वभौमिक बदलाव है जो लगभग सभी डीटीपी प्रोग्राम्स के द्वारा किए जा सकते हैं.

#4 मनचाहा डिजाइन
अब आपको कारिगर की कारीगरी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है. यदि आपका कारिगर कम कुशल है तो आपको कम आकर्षक डिजाइनों से ही काम चलाना पड़ेगा. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

डीटीपी प्रोग्राम्स सभी ऑपरेटर्स को बराबर सुविधाएं देते हैं. जो विदेशों में छप सकता है उसे आप अपने देश में भी पब्लिश करवा सकते हैं.

आप बस सोचिए और ऐसा ही डिजाइन बन जाएगा. इतनी सुविधा देता है डीटीपी.

#5 विभिन्न टूल्स
मैंने आपको उपर विभिन्न डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी है. उस सूची में जितने भी नाम शामिल है. सभी टूल्स आपको टेक्स्ट फॉर्मेटिंग, पेज फॉर्मेटिंग, वर्तनी जांचक, ऑटो कैरेक्शन, फाइंड & रिप्लेस, कलर सेटिंग, प्रिंटिंग आदि टूल्स उपलब्ध करवाते हैं.


DTP Operator कैसे बने?
or

DTP Operator बनने के लिए Eligibility criteria


यदि डीटीपी ऑपरेटर बनने के इच्छुक हैं तो आपको उम्र सीमा एवं एजुकेशनल क्वालीफिकेशन के बारे में जान लेना चाहिए.

बात की जाए शैक्षणिक योग्यता की तो एक डीटीपी ऑपरेटर बनने के लिए किसी तरह की एजुकेशनल क्वालीफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती. लेकिन, सही तरीके से कार्य हो इसके लिए जरूरी है कि कैंडिडेट का दसवीं या फिर 12वीं पास कम से कम होना चाहिए.

यदि कैंडिडेट की क्वालिफिकेशन इससे अधिक हैं तो इसका लाभ यह है कि वह किसी बड़ी और बेहतर फर्म या संस्था में कार्य करके अपनी सेवाएं दे सकता है.

  • शैक्षणिक योग्यताएं: यदि आप DTP में करियर बनाना चाहते है तो न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास और डेस्कटॉप प्रोग्राम्स पर काम करना आना चाहिए. फुल टाइम करियर बनाने के लिए आप Diploma in DTP और Graduation & Post Graduation Degree in DTP जैसे कोर्स कर सकते हैं.

  • उम्र सीमा: कार्य करने के लिए उम्र सीमा को कोई खास महत्व नहीं दिया जाता. आपकी उम्र सीमा कम से कम 18 होनी चाहिए. इसके अलावा अधिकतम उम्र सीमा की बात करें तो 25 से 40 वर्ष के बीच के आवेदकों को फर्म डीटीपी ऑपरेटर के लिए हायर करती हैं.

  •  डीटीपी ऑपरेटर सैलरी: हर कार्य की तरह ही इस फील्ड में भी सैलरी व्यक्ति के कौशल (Skill) पर निर्भर होती. एक कुशल डीटीपी ऑपरेटर की सैलरी जहां ज्यादा होती है, और यदि आप इस फील्ड में नए हैं तो आप को फ्रेशर के तौर पर कम सैलरी दी जाती है. अगर, एक अनुमान की बात करें तो एक डीटीपी ऑपरेटर की सैलरी 10,000 से शूरु हो जाती है.

एक डीटीपी ऑपरेटर बनने के लिए क्या योग्यता एवं गुण व्यक्ति के अंदर होने चाहिए?

चुंकि, डीटीपी ऑपरेटर एक रचनात्मकता एवं नॉलेज का क्षेत्र है. अतः इस फील्ड में कार्य करने के लिए व्यक्ति के अंदर कुछ जरूरी विशेषताएं और कार्य-योग्यताएं होनी चाहिए.
  • कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.
  • एक बेहतर डिजाइन करने के लिए आपके पास रचनात्मकता होनी चाहिए.
  • प्रेशर में कार्य करने अथवा निर्धारित समय अनुसार कार्य करने की क्षमता होनी चाहिए.
  • व्यक्तिगत रूप से या फिर पूरी टीम के साथ कार्य करने का हुनर होना चाहिए.
  • किसी डिजाइन को बारीकी का पालन करना चाहिए.
  • इस फील्ड में कठिन परिश्रम के साथ साथ कमिटमेंट और ऑनेस्टी के साथ कार्य करने की क्षमता होनी चाहिए.
  • आर्टिस्ट को यह वर्क करने में आनंद आना चाहिए.
DTP में भविष्य
  • आज लगभग सभी क्षेत्रों में किसी प्रकार की जानकारी लोगों तक पहुंचाने या कहें एडवरटाइजिंग के कार्य के लिए कंप्यूटर नामक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है. अतः जैसे जैसे डिजिटलीकरण बढ़ रहा है. वैसे इस फील्ड में जॉब के अवसर तेजी से बढ़े हैं.

  • साथ ही बता दें DTP Operator का कार्य न सिर्फ नई-नई जानकारियों को कस्टमर्स तक पहुंचाना होता है. बल्कि, आज भी काफी चीजें है जो कंप्यूटराइज्ड करना बाकी है. छोटी सी किराने की दुकान से लेकर बड़े ऑफिस तक  में डीटीपी ऑपरेटर अपनी सेवाएं दे सकता है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भविष्य में इस क्षेत्र में कितनी अपार संभावनाएं हैं.

आपने क्या सीखा?
  • इस लेख में हमने  आपको डेस्कटॉप पब्लिशिंग क्या होती है और इसमें करियर कैसे बनाए के बारे में पूरा जानकारी दी है.

  • आपने डीटीपी क्या होती है, एक डीटीपी ऑपरेटर कैसे बने, डीटीपी का कार्य तथा डीटीपी में काम आने वाले कम्प्यूटर प्रोग्राम्स के बारे में जाना है.

  •  उम्मीद हैं आपको हमारा  लेख आपको पसंद आया होगा ? और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. इसलिए, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करना ना भूले.


#Digitaliitm # iitmcomputereducation #iitmmathura


 
-------------------------------लेखक: Digital iitm------------------------------

Digital iitm, Digital iitm की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.




Post a Comment

Thnanks for Reply.

और नया पुराने