इंटरनेट की चौपाल में करियर की खोज

ऑर्कुट और फेसबुक ने इंटरनेट पर दोस्तों की महफिल जुटाने का जो ट्रेंड शुरू किया था, वह अब और स्मार्ट हो गया है। सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में खुला है एक नया दरवाजा, जो यूजर्स को उनकी अपनी प्रफेशनल फील्ड के लोगों से जुड़ने का मौका दिलाता है। वेब वर्ल्ड में अब ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स आ रही हैं, जो पूरी तरह प्रफेशनल्स के लिए हैं, जहां लोग नौकरी में आगे बढ़ने और नए मौके खोजने के लिए एक-दूसरे के करीब आ रहे हैं। यहां आप आपस में अपने फैमिली फोटो एलबम नहीं बल्कि सीवी शेयर करते हैं। यहां टेस्टिमोनियल इस बारे में नहीं लिखे जाते कि आप कितने अच्छे इंसान हैं, बल्कि इस बारे में कि आप कितने बेहतरीन एंप्लॉयी हैं।

सबसे पहले आपको एक ऐसे नेटवर्क से रूबरू कराते हैं, जो सिर्फ नेटवर्किंग की दुनिया के लोगों के लिए बना है। नेटवर्किंग में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सिस्को ने मंगलवार को इसे ग्लोबली लॉन्च किया। इसका मकसद कंप्यूटरों को एक-दूसरे से जोड़ने वाले प्रफेशनल्स को एक ऐसी चौपाल मुहैया कराना है, जहां वे अपने फील्ड से जुड़ी समस्याएं, उपलब्धियां और रोज के अनुभव शेयर कर सकें। यहां (cisco.com/go/learnnetspace) उन्हें ऐसा फोरम भी मिलता है, जिस पर वे प्रोग्रामिंग से जुड़े किसी भी पॉइंट पर दुनिया के दूसरे कोने पर बैठे एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं, जिसे वे शायद जानते भी नहीं हों। सिस्को डाइरेक्टर (ग्लोबल मार्केटिंग डिवेलपमेंट) मिलिंद गुर्जर ने बताया कि इसमें एक्सपर्ट की सलाह और विडियो ऑन डिमांड जैसे फीचर भी दिए जाएंगे। हालांकि सिस्को इसे प्रफेशनल्स की ही कम्युनिटी साइट मान रही है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि नेटवर्किंग की कंपनियां अच्छे प्रफेशनल्स की तलाश में इसे खंगालती नजर आएं। दुनिया भर में 2012 तक नेटवर्किंग के 12 लाख लोगों की कमी पड़ना तो पहले से तय है।

इसी तरह sermo.com ऐसी कम्युनिटी साइट है, जो सिर्फ डॉक्टरों के लिए है, करीब 65,000 फिजिशियन इसके मेंबर हैं। वायरलेस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का ऑन लाइन अड्डा inmobile.org पर जमता है। इन नेटवर्किंग साइट में प्रफेशनल अपने पेशे से जुड़ी रोजमर्रा की बातें आराम से शेयर कर सकते हैं। फेसबुक भी अब पूरी तरह प्रफेशनल कम्युनिटी साइट लाने जा रही है।

करियर फ्रेंडली नेटर्किंग साइट के तौर पर लिंक्डइन (linkedin) का भी जलवा तेजी से बढ़ रहा है। यह भी प्रफेशनल नेटवर्किंग की साइट है, जिससे दुनिया भर में 150 तरह की इंडस्ट्री के दो करोड़ से भी ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। इस साइट की मार्केट वैल्यू एक अरब डॉलर आंकी गई है। लिंक्डइन की खूबी यह है कि इसमें आप अपना पूरी सीवी (बायोडेटा) पोस्ट सकते हैं, जिसमें मौजूदा नौकरी के अलावा पहले के वर्क एक्सपीरिएंस का भी डिटेल में ब्यौरा दिया जा सकता है। लिंक्डइन के सीईओ डैन नाय बताते हैं कि बढ़ती पॉपुलैरिटी के बावजूद वे इसमें ऑर्कुट की तरह फोटो एलबम या विडियो जैसे फीचर नहीं देंगे। इसमें लोग एक-दूसरे के करीब, एक ही शहर या स्कूल से होने के कारण नहीं, बल्कि कंपन और इंडस्ट्री में साझा इंटरेस्ट के बूते आते हैं। अपने फील्ड के लोगों तक पहुंचने का यह एकदम अनऑफिशियल तरीका है जो कई बार क्लिक कर जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

ऑटोकैड कमांड्स लिस्ट

हिंदी में टैली क्या है? What is Tally?

CCC True and False Questions – Spreadsheet (Ms-Excel)