शानदार कैरियर जबरदस्त अवसर

अगर आपमें टैलेंट है तो आप किसी भी फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे हॉट सेक्टर्स हैं, जिनमें कैरियर के विकल्प भी शानदार हैं और प्रोफेशनल्स की मांग भी खूब रहती है।
                 सपनों की उड़ान की कोई सीमा नहीं है। शत-प्रतिशत यही बात कैरियर के संबंध में भी लागू होती है। कैरियर निर्माण की दृष्टि से आज कई ऐसी फील्ड्स हैं, जिनमें जॉब को वाकई हॉट कहा जा सकता है। हॉट जॉब का तात्पर्य उन क्षेत्रों से है, जिनमें प्रोफेशनल्स की आज अधिक मांग है। इसलिए इनकी पढ़ाई बेहतर कैरियर निर्माण की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। वैसे तो तमाम क्षेत्र हैं, जिनमें भविष्य संवारा जा सकता है, पर पब्लिक रिलेशन, इंश्योरेंस, रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, फाइनैंशियल सर्विसेज, लॉजिस्टिक्स, ऑटोमोबाइल्स, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, रीयल एस्टेट, एनिमेशन, ईवेंट मैनेजमेंट, फार्मास्यूटिकल आदि कुछ ऐसी फील्ड्स हैं, जिनसे संबंधित पढ़ाई करना बेहतर जॉब की गारंटी है। इसके अलावा कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जिनमें जॉब की बेहतर संभावना तलाशी जा सकती है। इसमें मीडिया, फिल्म मेकिंग, गेमिंग, एनजीओ, कंटेंट राइटिंग आदि मुख्य हैं।
एक वक्त था, जब कैरियर के लिए इंजीनियरिंग, मेडिकल और टीचिंग से बात आगे बढ़ती ही नहीं थी। पर बदलती जीवनशैली, जरूरतों में होनेवाले बदलाव और नित्य होते वैज्ञानिक अनुसंधानों की वजह से आज के जमाने में कैरियर संबंधी नए-नए विकल्प निरंतर सामने आ रहे हैं। ऐसे जॉब वक्त की मांग होते हैं। इसलिए हॉट होते हैं। हॉट जॉब के मामले में ध्यान रखने वाली बात यह है कि संस्थानों के चयन में किसी तरह की चूक नहीं हो। कैरियर के जितने विकल्प हैं, उनमें से लगभग सभी के लिए देश में अच्छे संस्थान मौजूद हैं। इनमें से कुछ सरकारी हैं तो कुछ निजी।
      बेहतर कैरियर के लिए जरूरत है तो अच्छे संस्थानों के चयन की। किसी भी संस्थान में अध्ययन के स्तर और प्लेसमेंट की व्यवस्था से उसके अच्छे या सामान्य होने का आकलन किया जा सकता है। अच्छे कोचिंग संस्थानों की भी कोई कमी नहीं है। जरूरत होने पर इनकी मदद भी ली जा सकती है। अच्छे संस्थानों से पढ़ाई करने से हॉट जॉब का बेहतर रिजल्ट मिलता है। यदि पढ़ाई को लेकर कोई आर्थिक समस्या है तो एजुकेशन लोन के सहारे आगे बढ़ा जा सकता है। जिन जॉब्स की मार्केट में ज्यादा मांग है, उनके लिए तो लोन और आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा मेधावी छात्रों के लिए तरह-तरह की स्कॉलरशिप भी है। जरूरत है तो इनके बारे में सही जानकारी लेने की।

Comments

Popular posts from this blog

ऑटोकैड कमांड्स लिस्ट

हिंदी में टैली क्या है? What is Tally?

CCC True and False Questions – Spreadsheet (Ms-Excel)