बैंकिंग क्षेत्र में भविष्य देख रहे युवाओं के लिए सुरक्षित जॉब पाने का अच्छा मौका है। कॉरपोरेशन बैंक में क्लर्क पद के लिए काफी बढ़ी संख्या में रिक्तियां निकली हैं। ऐसे युवा, जिनकी उम्र १८ से २८ वर्ष के बीच है और जिन्होंने गे्रजुएशन में ४० प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है।

चयन प्रक्रिया

परीक्षा में पहला चरण लिखित परीक्षा का होगा। प्रश्न-पत्र चार विषयों में बंटा होगा। सभी विषयों से ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे, जिन्हें हल करने के लिए १ घंटा, ३५ मिनट का समय दिया जाएगा। इंटरव्यूट के लिए योग्य परीक्षार्थियों के कंप्यूटर ज्ञान का टेस्ट भी लिया जाएगा।

ऐसे करें तैयारी

वैसे तो सभी विषयों में पास होना अनिवार्य है। लेकिन मेरिट में आना काफी हद तक रीजनिंग और मैथ्स की तैयारी पर निर्भर करेगा, क्योंकि इस भाग से १६० नंबर के १०० प्रश्न होंगे। रीजनिंग में ब्लड रिलेशन्स, डायरेक्शन टेस्ट, नंबर व एल्फाबेट सीरीज, स्टेटमेंट टेस्ट, क्यूब ऐंड डाइस, पजल टेस्ट, विभिन्न आकृतियों की छाया आदि से संबंधित प्रश्नों की अच्छी तैयारी करें। बोडमास का नियम जरूर याद रखें। मैथ्स में समय-काम-दूरी, नंबर सिस्टम, मेंसुरेशन, नंबर सिस्टम, ब्याज, प्रतिशत, लाभ-हानि आदि टॉपिक्स पर अच्छी कमांड होनी चाहिए। अंगरेजी के लिए ग्रामर के नियम याद रखें।
कुल पद :----------१२१०

उत्तर प्रदेश -----------७०

चंडीगढ़ --------------१०

दिल्ली ---------------१००

हरियाणा -------------३०

हिमाचल प्रदेश -------२०

जम्मू-कश्मीर --------०६

पंजाब ----------------४०

उत्तराखंड -------------२०

अन्य राज्यों में -------९१४

अंतिम तिथि- ३१ जुलाई, २०१०

Post a Comment

Thnanks for Reply.

नया पेज पुराने
IITM COMPUTER CENTRE