डिस्टेंस-एजुकेशन दूर करें दूरी

इन दिनों तेजी से बदलते समय का प्रभाव हर चीज पर पड रहा है। और इससे शिक्षा का क्षेत्र भी अछूता नहीं है। यही वजह है कि शिक्षा के स्वरूप, उद्देश्य और यहां तक कि शिक्षा के माध्यमों में भी काफी बदलाव देखा जा सकता है। परिणामस्वरूप इन दिनों सरकार न केवल शिक्षण-संस्थानों की संख्या में बढोत्तरी करने जा रही है, बल्कि शिक्षा रोजगारपरक भी हो, वह इस दिशा में भी पुरजोर कोशिश कर रही है। और सरकार की इस कोशिश में रेगुलर स्टडी सिस्टम ही नहीं, बल्कि ओपेन यूनिवर्सिटीज व डिस्टेंस लर्निग सेंटर्स भी अपना-अपना अहम रोल अदा कर रहे हैं। डिस्टेंस एजुकेशन सेंटर्स की पहुंच और लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स के प्रति पांच स्टूडेंट्स में से एक स्टूडेंट डिस्टेंस लर्निग सेंटर्स से जुडे होते हैं। डिस्टेंस एजुकेशन काउंसिल के मुताबिक, आगामी पांच सालों में देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के प्रतिशत को 10 से 15 प्रतिशतकरने के राष्ट्रीय लक्ष्य को पूरा करने में डिस्टेंस लर्निग मोड का योगदान उल्लेखनीय होगा। 


लोकप्रिय क्यों ?

यदि यह कहें कि शिक्षा सबके लिए और सबको मिले समयानुकूल शिक्षा-सरीखे उद्देश्य को आज डिस्टेंस लर्निग सेंटर्स भली-भांति पूरा कर रहे हैं, तो शायद गलत नहीं होगा। दरअसल, न केवल इन एजुकेशन सेंटर्स की फीस सस्ती होती है, बल्कि इनके छोटे-छोटे शहरों में मौजूद होने के कारण इनकी पहुंच का दायरा भी काफी बृहत होता है। और सबसे बडी बात, जिसकी वजह से डिस्टेंस एजुकेशन की लोकप्रियता में दिन-ब-दिन इजाफा होता जा रहा है, वह है इसमें तकनीकी साधनों का इस्तेमाल किया जाना। दरअसल, आज डिस्टेंस एजुकेशन कॉरेस्पॉन्डेंस मैटीरियल्स तक ही सीमित नहीं रह गया है, बल्कि स्टूडेंट्स अब टेलिकॉन्फ्रेंसिंग और मोबाइल के माध्यम से ंडिस्टेंस एजुकेशन का लाभ भी काफी करीब से उठा रहे हैं।

प्रमुख कोर्सेज

आज देश भर में लगभग 14 ओपेन यूनिवर्सिटी मौजूद हैं। इसके अलावा, 54 से अधिक डिस्टेंस लर्निग  सेंटर्स भी हैं। इन संस्थानों से आप न केवल डिग्री कोर्स (ग्रेजुएट, पीजी, एमफिल, पीएचडी), बल्कि विभिन्न विषयों में प्रोफेशनल कोर्सेज (सर्टिफिकेट या डिप्लोमा) भी कर सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेज, जो आज छात्रों के बीच काफी पॉपुलर हैं, वे हैं..
पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज
मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
  मास्टर ऑफ एजुकेशन 
मास्टर ऑफ लाइब्रेरी ऐंड इन्फॉर्मेशन साइंस 4मास्टर ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट आदि।
बैचलर कोर्सेज
बैचलर ऑफ लॉ
बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन 
बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिग
बैचलर ऑफ सोशल वर्क आदि।
सर्टिफिकेट कोर्सेज
सर्टिफिकेट इन कम्प्यूटर ऐप्लिकेशन 
सर्टिफिकेट इन कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग
सर्टिफिकेट इन फूड न्यूट्रिशन
सर्टिफिकेट इन डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स
सर्टिफिकेट इन कम्युनिकेटिव इंग्लिश आदि।
पीजी डिप्लोमा कोर्सेज
पीजी डिप्लोमा इन एग्रिकल्चरल मार्केटिंग
पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग ऐंड फाइनैंस 
पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिंग मैनेजमेंट
पीजी डिप्लोमा इन एन्टरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग
पीजी डिप्लोमा इन एक्सपोर्ट मैनेजमेंट
पीजी डिप्लोमा इन कॉर्पोरेट लॉ आदि।
डिप्लोमा कोर्सेज
डिप्लोमा इन अप्लॉयड इलेक्ट्रॉनिक्स
डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन ऐंड बूटिक मैनेजमेंट
डिप्लोमा इन डेयरी मार्केटिंग
डिप्लोमा इन इन्फॉर्मेशन साइंस
डिप्लोमा इन टूरिज्म इंडस्ट्री आदि।

Comments